ग्रामीण भारत के लोगों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक दिलाने और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए आज सरकार ने स्वामित्व योजना का शुभारंभ किया।

➡️ग्रामीण भारत के लोगों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक दिलाने और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए आज 24.04.2020 को सरकार ने स्वामित्व योजना का शुभारंभ किया।

Related Video सबंधित वीडियो

जाने क्या है स्वामित्व स्कीम

➡️प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पंचायती राज दिवस के मौके पर शुक्रवार को ‘स्वामित्व स्कीम’ लॉन्च की. इस स्कीम के तहत देश के सभी गांवों में ड्रोन के माध्यम से गांव की हर संपत्ति की मैपिंग की जाएगी. इसके बाद गांव के लोगों को उस संपत्ति का मालिकाना प्रमाणपत्र दिया जाएगा. इसके साथ ही पीएम मोदी ने गांव के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन भी लॉन्च किया. कोरोना संकट के इस दौर में प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देशभर में सरपंचों के साथ बातचीत भी की. उन्होंने कहा कि कोरोना संकट से हमने अनुभव पाया है कि अब हमें आत्मनिर्भर बनना ही पड़ेगा. बिना आत्मनिर्भर बने ऐसे संकटों से निपटना मुश्किल है.



जाने किस तरह ग्रामीणों को फायदा मिलेगा
➡️ स्वामित्व स्कीम से गावों के संपत्ति का ड्रोन के माध्यम से हर संपत्ति का मेपिंग किया जाएगा तथा उस संपत्ति का मालिकाना का प्रणाम पत्र दिया जाएगा जिससे शहरों की है तरह गांव के संपत्ति के आधार पर लोन, अन्य वाणिज्यिक उपयोग कर सकेंगे।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post