विस्तार से जानें Tata Gravitas की 5 खास बातें, फेस्टिव सीजन में होगी लॉन्च

विस्तार से जानें Tata Gravitas की 5 खास बातें, फेस्टिव सीजन में होगी लॉन्च















टाटा ग्रेविटास (Tata Gravitas) टाटा मोटर्स (Tata Motors) की लाइनअप में टाटा हैरियर (Tata Harrier) के उपर होगी। इसका अर्थ है कि यह कार कंपनी की प्रमुख पेशकश होगी

देश में 5-सीटर मिड साइज एसयूवी की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है और विभिन्न कंपनियां नए सेगमेंट के लिए तरह तरह के प्रयोग करती रहती हैं, जिसमें 5 सीटर पर बेस्ड 6 या 7-सीटर के थ्री रो वाले मॉडल प्रमुख है। इसी कड़ी में हाल ही में एमजी मोटर्स (MG Motors) ने अपनी प्रमुख एसयूवी एमजी हेक्टर (MG Hector) पर बेस्ड हेक्टर प्लस (MG Hector Plus) को लॉन्च किया है।


इसी तरह का प्रयोग हुंडई (Hyundai) भी अपनी 5 सीटर क्रेटा (Hyundai Creta) के साथ करने जा रही है, जिसे 7 सीटर Hyundai Alcazar के नाम से जाना जाएगा, जबकि घरेलू निर्माता टाटा मोटर्स (Tata Motors) भी टाटा हैरियर (Tata Harrier) पर बेस्ड नई थ्री रो वाली टाटा ग्रेविटास (Tata Gravitas) को लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने इस एसयूवी को आटो एक्सपो 2020 में शोकेश भी किय़ा था। लिहाजा हम आपको इस लेख में नई टाटा ग्रेविटास के बारे में पांच प्रमुख बातें बताने जा रहे हैः






Platform & Dimensions (प्लेटफार्म और डाइमेंशन)

ग्रेविटास मूल रूप से टाटा हैरियर का थी-रो एडिशन है और हैरियर वर्तमान में भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध है। कार को अपने डोनर मॉडल का फ्रंट डिज़ाइन मिलता है। ग्रेविटास को रियर में तीसरे रो को बढ़ाने के लिए एक विस्तारित रियर ओवर हैंग मिला है। इसका अर्थ यह हुआ कि नई ग्रेविटास, हैरियर के ही ओमेगा आर्क प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा और दोनों एसयूवी का व्हील बेस 2,741 मिमी एक दूसरे से साझा करेंगी।ग्रेविटास की चौड़ाई भी हैरियर की तरह 1,894 मिमी समान है, लेकिन लंबाई में ग्रेविटास हैरियर की तुलना में करीब 80 मिमी तक लंबी होगी। टाटा ग्रेविटास की लंबाई 4,661 मिमी और हैरियर की 4,598 मिमी है। दोनों कार की चौड़ाई 1,894 मिमी है, जबकि ग्रेविटॉस की ऊंचाई 1,786 मिमी और हैरियर की ऊंचाई 1,706 मिमी है।










Powertrains (पॉवरट्रेन)

इस साल की शुरआत में टाटा हैरियर के 2.0-लीटर वाले डीजल इंजन को अपग्रेड किया गया था, जिसकी वजह से इसके पावर में 30 पीएस की वृद्धि हुई थी। इस तरह यह 350 एनएम के टॉर्क के साथ 170 पीएस की मैक्सिमम पावर जेनरेट करता है।ट्रांसमिशन में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक है। संभवतः इसी इंजन का इस्तेमाल ग्रेविटास में भी किया जाएगा। टाटा आने वाले दिनों में हैरियर के लिए 1.5-लीटर डायरेक्ट-इंजेक्शन 4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन को भी डेवलप कर रही है। यह इंजन भी ग्रेविटास को मिल सकता है।



Features & Safety (फीचर्स और सेफ्टी)

फीचर में भी टाटा ग्रेविटास को उन्हीं विशेषताओं के साथ पेश किया जा सकता है, जिसके साथ इसका डोनर मॉडल है और यह पैनारेमिक सनरूफ, Apple CarPlay और Android Auto को सपोर्ट करने वाले 8.8 इंच की फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार-टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिक एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, JBL का प्रीमियम ऑडियो सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 7-इंच का डिस्प्ले, ऑटो-डिमिंग IRVM इत्यादि जैसे फीचर्स के साथ हो सकती है।

कंपनी ग्रेविटास को शुरूआत में 6-सीटर एडिशन में लॉन्च करेगी और अगर मार्केट में इसकी मांग ज्यादा बनती है तो 7 सीटर एडिशन को भी पेश किया जाएगा। सेफ्टी में कार को हिल होल्ड कंट्रोल और हिल होल्ड डिसेंट, EBD के साथ ABS, 6 एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबीलिटी कंट्रोल और रोलओवर मिटिगेशन आदि मिलेंगे।



Expected Launch (संभावित लॉन्च)

टाटा ग्रेविटास के लिए लॉन्च की अभी कोई आधिकारिक पूष्टि नहीं की गई है, लेकिन इस साल की दूसरी छमाही में भारत में लॉन्च किया जा सकता है। चूंकि ग्रेविटास टाटा की सबसे बहुप्रतिक्षित एसयूवी है, इसलिए हमें उम्मीद है कि टाटा मोटर्स ग्रेविटॉस को दीवाली के नजदीक लॉन्च किया जाएगा।


Price & Rivals (कीमत और कॉम्पिटेटर)

फिलहाल टाटा हैरियर की कीमत 13.69 लाख रूपए से लेकर 20.25 लाख (एक्स-शोरूम) है। इसलिए अनुमान है कि ग्रेविटास अपने 5-सीटर मॉडल की तुलना में लगभग 1 लाख रुपए महँगी हो सकती है। अर्थात ग्रेविटास की कीमत 14.5 लाख रुपये से 21.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है। नई ग्रेविटास का मुकाबला भारत में एमजी हेक्टर प्लस (MG Hector Plus), महिन्द्रा एक्सयूवी 500 (Mahindra XUV500) और इसके अलावा अन्य इसी तरह की कीमत वाली एसयूवी से होगा।
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post