कहीं आपकी गैस सिलेंडर सब्सिडी रुक तो नहीं गई, ऐसे करें तुरंत चेक

कहीं आपकी गैस सिलेंडर सब्सिडी रुक तो नहीं गई, ऐसे करें तुरंत चेक

अगर आपका मोबइल नंबर गैस कनेक्शन के साथ लिंक है तो आप मोबाइल वाले तरीके को अपनाएं, यदि नहीं है तो आपकी गैस पासबुक पर आपकी 17 अंकों की LPG ID लिखी होती है आप उसे  इंटर करें. 





खास बातें

  • Indane गैस कस्टमर केयर नंबर – 1800-233-3555
  • आईडी आपकी गैस पासबुक में अंकित
  • सालाना आय 10 लाख से ज्यादा नहीं.

---------------------------------------------------


गैस सब्सिडी देकर सरकार आप पर अतिरिक्‍त बोझ को कम करने का प्रयास करती है. कई बार हमें पता ही नहीं चलता कि हमें सब्सिडी मिल भी रही है या नहीं. परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. आप ऑनलाइन Gas Subsidy Check कर सकते हैं. आप खुद चेक कर सकेंगे कि सब्सिडी कितनी और किस अकाउंट मे आ रही है. यहां आज हम जानेंगे इंडेन कंपनी की गैस सब्सिडी कैसे चेक करें.

यदि आपकी सालाना आय 10 लाख से ज्यादा है तो आप इस स्कीम का हिस्सा नहीं हैं. यानी कि आपको भारत सरकार की तरफ से Gas सिलेंडर लेने पर Gas Subsidy नहीं मिलेगी. इसमें 10 लाख सालाना आय पति-पत्नी दोनों की मिलाकर होती है. अगर ऐसा है तो यह प्रकिया आपके लिए नहीं है.




इंडेन गैस सब्सिडी कैसे चेक करें

इंडियन ऑयल की सहायक कंपनी के तौर पर इंडेन कंपनी की शुरुआत 1965 में हुई थी. करीब 90 मिलियन परिवारों को यह अपनी सेवा दे रही है. सरकार की तरफ इंडेन ग्राहकों को गैस सिलेंडर खरीदने पर सब्सिडी मिलती है. आप दो तरीके से गैस सब्सिडी चेक कर सकते हैं. पहला रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और दूसरा है एलपीजी आईडी. यह आईडी पता लगना बेहद आसान है. यह आईडी आपकी गैस पासबुक में अंकित रहती है. अगर मोबइल नंबर कनेक्‍ट नहीं है तो आईडी के जरिए भी आप सब्सिडी की डिटेल चेक सकेंगे.

-सबसे पहले इंडेन की ऑफिसियल वेबसाइट- https://bit.ly/35LW7H5 पर क्लिक करें या लैपटॉप या मोबाईल के Google Chrome ब्राउजर मे ओपन करे, आप Google पर Indane सर्च करके पहले रिजल्ट पर क्लिक करे

-वेबसाइट में पहुंचने के बाद एलपीजी सिलेंडर एक पिक्‍चर पर क्लिक करना है. इसके बाद एक कंपलेंट बॉक्‍स ओपन होगा, उसमें Subsidy Status  लिखकर proceed बटन दबाना होगा.

– यहा आपको Subsidy Related (PAHAL) के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद थोड़ा स्क्रॉल करने पर आपके सामने Sub Category मे कुछ नए ऑप्शन आएगे, यहा आपको Subsidy Not Received पर क्लिक करना है।

-अगर आपका मोबइल नंबर गैस कनेक्शन के साथ लिंक है तो आप मोबाइल वाले तरीके को अपनाएं,  यदि नहीं है तो आपकी गैस पासबुक पर आपकी 17 अंकों की LPG ID लिखी होती है आप उसे इंटर करें.

-मोबाइल फोन या आईडी में एक चुनकर  I’m not a robot पर क्लिक करे, जिसके बाद चेक मार्क लग जाएगा. कई दफा कुछ तस्‍वीरों के जरिये भी जाना जाता है कि कहीं आप रोबोट तो नहीं

अब इसके बाद आपको वेरिफाई बटन को दबाकर आगे बढ़ना है.  यानी अंत में आपको Submit के बटन दबाना है.

अब आपके सामने अभी तक का पूरा ब्‍योरा सामने होगा जैसे कब आपने सिलेंडर बुक करवाया था उसमें आपको सब्सिडी कितनी मिली और किसी बैंक में सब्सिडी भेजी जा रही है. आप चाहें तो कस्टमर केयर से बात करके भी सब्सिडी के बारे मे जानकारी ले सकते हो, वो आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर या LPG ID पूछेगे।

Indane गैस कस्टमर केयर नंबर – 1800-233-3555

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post