प्रधानमंत्री जन धन योजना के अन्तर्गत राशि वितरण का समय सारणी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के अन्तर्गत प्रधान मंत्री जन धन योजना के महिला लाभार्थीयों के बैंक खाते में मई माह की 500 रुपए की किस्त भेजी जा रही है



नई दिल्ली, पीटीआई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा के अनुरूप महिला जनधन खाताधारकों को सोमवार से 500 रुपये की दूसरी किस्त मिलने लगेगी। कोविड-19 संकट के समय गरीबों की मदद के लिए सरकार ने तीन महीनों तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत महिला जनधन खाताधारकों के अकाउंट में हर माह 500 रुपये भेजने की घोषणा की थी। फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्रेटरी देबाशीष पांडा ने मई महीने की किस्त भेजे जाने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैंकों की शाखाओं में भीड़ ना हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए एक समय सारणी विकसित की गई है, जिसके तहत बैंक अकाउंट के आखिरी अंक के आधार पर महिला जनधन खाताधारक बैंकों से पैसे निकाल सकती हैं।  

इस समय सारणी के मुताबिक जिन महिला जनधन खाताधारकों के अकाउंट का आखिरी अंक

👉0 या 1 है वे 4 मई 2020 को दूसरी किश्त की निकासी कर सकती है।

👉 2 या 3  है वो 5 मई 2020 को पैसे निकाल सकते है।

👉4 या 5 है वे 6 मई 2020 को दूसरा किश्त निकाल सकते है।

👉 6 व 7 वे 8 मई 2020 को दूसरा किश्त निकाल सकते हैं।

👉  8 व 9 वे 11 मई 2020 को दूसरा किश्त निकाल सकते हैं।

➡️बता दें कोरोना संकट में बीच मोदी सरकार ने महिलाओं को राहत देने  की घोषणा की थी। सरकार ने लॉकडाउन के दौरान गरीब महिलाओं को राहत देने के लिए जनधन अकाउंट धारक 20.5 करोड़ महिलाओं को अगले तीन माह तक 500 रुपये प्रति माह देने का फैसला किया है। यह राशि सीधे उनके खाते में आएगी। महिला जनधन योजना लाभार्थियों के 500 रुपये प्रति महीना की राशि 3 अप्रैल से उनके खाते में आनी शुरू हो भी हो गई थी। यह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत तीन मासिक किस्तों में से दूसरी है।

➡️सरकार द्वारा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) भुगतान के लिए शुरू किए गए PFMS पोर्टल पर भी जनधन खातों के बैलेंस के बारे में पता लगा सकते हैं. इसके लिए खाताधारक https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx# वेबसाइट पर क्लिक करें. उसके बाद यहां एक विकल्प होगा नो योर पेमेंट, जहां क्लिक करें. उसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा. वहां सबसे पहले अपने बैंक का नाम लिखें और इसके बाद अकाउंट नंबर दो बार डालें और नीचे कैप्चा कोड डालकर सर्च करें. जिसके बाद पूरी जानकारी यहां दिखने लगेगी.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post