सिर्फ 300 रुपये में कैसे घर पर करें मशरूम की खेती, प्रोटीन, खनिज और फाइबर का बड़ा स्रोत है मशरूम

सिर्फ 300 रुपये में कैसे घर पर करें मशरूम की खेती, प्रोटीन, खनिज और फाइबर का बड़ा स्रोत है मशरूम


यदि आप पहली बार मशरूम की खेती कर रहे हैं या घर पर कर रहे हैं, तो हमेशा सीप मशरूम के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है जो सबसे बुनियादी किस्म है। ये मशरूम सुपर-पौष्टिक होते हैं और आपको आवश्यक सभी प्रोटीन प्रदान कर सकते हैं।

सीप मशरूम, विशेष रूप से, बहुत कम जगह की आवश्यकता होती है जबकि अन्य को अधिक क्षेत्र और विशिष्ट पर्यावरणीय परिस्थितियों की आवश्यकता होती है।

लगभग 21/2 किलोग्राम मशरूम उगाने के लिए एक अंधेरा, खाली कोठरी या एक अलमारी पर्याप्त से अधिक है। मशरूम की खेती पर विभिन्न कार्यशालाएं आयोजित की गई हैं जहां प्रतिभागियों ने इन बंद स्थानों को इसके विकास के लिए सबसे उपयुक्त पाया है। 

मशरूम उगाने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए? 

मशरूम की खेती के लिए आवश्यक सामग्री का सोर्सिंग एकमात्र मुश्किल हिस्सा है। बीज और अन्य बुनियादी सामग्री प्राप्त करने के लिए आपको अपने आस-पास बागवानी केंद्रों और नर्सरी के संपर्क में रहना होगा। 

यहां उन चीजों की एक सूची है जिनकी आपको आवश्यकता होगी: (2 किलोग्राम मशरूम के लिए) 
➡️1 किलो गेहूं का भूसा / धान का भूसा 
➡️मशरूम के बीज का 100 ग्राम (स्पॉन) 
➡️10 लीटर पानी थर्मामीटर 
➡️पारदर्शी प्लास्टिक बैग (2किलो वजन भरने में सक्षम होना चाहिए) 
➡️बाल्टी
➡️कंबल / थर्माकोल 

ऐसे करें खेती की शुरूआत 
आपको भूसे की नसबंदी करके प्रक्रिया शुरू करनी होगी। 70 डिग्री सेल्सियस तक पानी को गर्म करके शुरू करें। आप इस तापमान को प्राप्त करने के लिए अपने गीजर को अधिकतम गर्म कर सकते हैं। आगे बढ़ने से पहले थर्मामीटर से हीट की जांच सुनिश्चित करें। 
पूरे भूसे को लें और इसे 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। इन्सुलेशन के लिए एक थर्माकोल या एक कंबल के साथ बर्तन / बाल्टी को कवर करें। 
एक बार इसे भिगोने के बाद, पुआल को 6-7 घंटों के लिए पंखे या छाया (धूप नहीं) के नीचे सूखना होगा। यह प्रक्रिया रात भर भी की जा सकती है|


जब पुआल पूरी तरह से सूख जाता है, तो आपको मशरूम के बीज के साथ 3 मजबूत प्लास्टिक बैग (पारदर्शी) में वितरित करना होगा। सुनिश्चित करें कि बीज बैग में समान रूप से वितरित किए गए हैं। 

थैलों को इस तरह से बंद करें कि यह हवा से भरा हो और नमी के प्रवेश के लिए कोई जगह न हो। एक बार जब बैग बंद हो जाता है, तो प्रत्येक बैग में लगभग 10-15 छेद करें। 

इन थैलियों को 15-20 दिनों के लिए 25 डिग्री सेल्यिस पर एक अंधेरे खाली कोठरी या अलमारी में रखें जब तक कि पूरा बैग सफेद न हो जाए। यदि कोई अन्य रंग निर्माण होता है, तो आपको बैग का निपटान करना होगा और शुरू करना होगा। 


खेती के दूसरे चरण में, आपको थैलों से नमी मिलानी होगी। इस चरण के लिए, आपको अपनी बालकनी में बैग रखना होगा और हर दिन 4-5 बार पानी के साथ स्प्रे करना होगा जब तक कि मशरूम अंकुरित न हो। 

अंकुरित मशरूम को निकालने के लिए, आपको उन्हें अपनी जड़ों से अलग करना होगा और उन्हें चढ़ाना होगा।

खर्चा कम, कमाई ज्यादा
अगर देखभाल की जाए तो मशरूम सबसे सस्ती चीजों में से एक है। आपको 2 किलोग्राम मशरूम के लिए आवश्यक सभी चीजें केवल 300 रुपये के साथ मिलेंगी, जबकि समान मात्रा के लिए बाजार मूल्य 1200 रुपये है!

मशरूम प्रोटीन, फाइबर और खनिजों से भरा आहार बनाने का एक शानदार तरीका है। यदि आपके पास धैर्य और निवेश करने का समय है तो यह खेती करने के लिए सबसे मज़ेदार चीज़ों में से एक है।


Post a Comment (0)
Previous Post Next Post